Thursday, 13 July 2017

पिछले 4 साल के IAS टॉपर्स की कॉपी देखकर जानिए कोई IAS में क्यों सफल होता है?

दोस्तों क्या आप लोगों के मन में भी ये ख्याल आता है कि IAS Topper ऐसा क्या लिखते हैं कि वो परीक्षा में टॉप कर जाते हैं? आखिर उनकी कॉपी में ऐसा क्या होता है कि उन्हें परीक्षा में ज्यादा नंबर मिलते हैं? वो प्रश्नों की शुरुआत और प्रश्नों का अंत कैसे करते हैं? किसी भी मुद्दे पर लिखते समय वो किन बातों का ध्यान रखते हैं। अगर आपके मन में भी ये सभी सवाल कौंधते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं।

आपको करना बस इतना है कि आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके 2013 से लेकर 2016 तक के उन सभी टॉपर की कॉपी देख सकते हैं जिन्होंने इतिहास रच दिया है। हमारी सलाह है कि आप पिछले चार साल के इन टॉपरों की कॉपी को ना सिर्फ डाउनलोड कर लें बल्कि हो सकते तो इसका प्रिंट आउट भी निकालकर अपने पास रख लें। और रखे ही ना इसे हफ्ते में एक बार वक्त निकालकर जरूर पढ़ें।

पढ़ने समय इस बात का विश्लेषण जरूर करें कि 2013, 2014, 2015 और 2016 के टॉपरों की कॉपी में क्या समानताएं और क्या अंतर। इससे फायदा ये होगा कि आपको एक बात साफतौर पर पता चल जाएगी कि आपको अपनी क्या चींज़ जरूर से शामिल करनी हैं। साथ ही आपको ये भी अंदाजा लग जाएगा कि जब मेंस में उत्तर लिखना शुरू करें तो सबसे उसमें किन तथ्यों को जरूर शामिल करें। इस तरीके से टॉपरों की कॉपी का विश्लेषण करने से आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपको मेंस परीक्षा में लिखते समय क्या नहीं लिखना है? थोड़ा कठिन काम है लेकिन अगर आप ने एक्सरसाइज कर ली तो यकीन मानिए आपकी कॉपी भी किसी टॉपर से कम नहीं होगी।  

पिछले 4 साल के टॉपरों की कॉपी देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। ये वो कॉपी है जो इन टॉपरों ने Vision IAS की मेंस सीरिज में लिखी थी। 

2016

ANMOL SHER SINGH BEDI RANK-2, 2016

---------------------------------------------------------------------------------

-------------------------------------------------------------------------------------

 ---------------------------------------------------------------

Tuesday, 11 July 2017

IAS Topper सौम्या पांडे ने बिना कोचिंग, कैसे IAS में टॉप किया? देखें उनकी कॉपी.

IAS की परीक्षा अपने आप में किसी हिमालय सरीखी चुनौती से कम नहीं है। जबतक कोई हिमालय पर चढ़ नहीं लेता उसे हिमालय दुनिया की सबसे कठिन चुनौती लगती है। लेकिन जो इस चुनौती से पार पा लेता है उसके लिए ये बाएं हाथ का खेल बन जाता है। ठीक इसी तरह से IAS का किला फतह करना भी बड़ी चुनौती है, लेकिन जब कोई एक बार इसमें सफल हो जाता है तो उसे ये परीक्षा बेहद आसान लगने लगती है।

Ad_Content IAS की तैयार के दौरान छात्रों के मन में एक सवाल सबसे ज्यादा चलता है कि निबंध की तैयारी वो कैसे करें? निबंध को लेकर जो सवाल सबसे ज्यादा टेंशन का सबब बनता है उसमें हैं...

1-निबंध की शुरुआत कैसे करें?
2-निबंध में कोटेशन दें की ना दें?
3-अगर निबंध में कोटेशन दे तो कहां दे?
4-निबंध में डायग्राम का प्रयोग करें की ना करें?
5-अगर निबंध में डायग्राम बनाएं तो कहां बनाएं, कितना बनाएं?
6-निबंध लिखने से पहले रफ वर्क करें, कितनी देर तक करें, रफ वर्क में क्या-क्या प्वाइंटर बनाएं?

अगर आप इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो 2016 की IAS Topper सौम्या पांडे (SAUMYA PANDEY RANK-4) की निबंध की वो कॉपी जरुर देखिए जो उन्होंने VISION IAS कोचिंग में टेस्ट सीरिज के दौरान लिखा था। इस कॉपी को देखने के बाद आपको आसानी से इस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि आप निबंध की तैयारी कैसे करें?

IAS Topper SAUMYA PANDEY RANK-4 की निबंध की कॉपी देखने के लिये नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.


GK से जुड़े अपडेट पाने के लिए Page Like करें

Match

Secure Website

AD

Featured post

अगर IAS बनना है तो ना करें ये 10 गलतियां?

1-बिना सोचे-विचारे तैयारी शुरु करना हर छात्र की तैयारी की अपना स्तर और क्षमता होती है। अगर आप सिर्फ दूसरों की नकल करके तैयारी की शुरुआत क...

satta king tw